हवा में 3 घंटे तक और सतह पर 3 दिन तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस

हवा में 3 घंटे तक और सतह पर 3 दिन तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस (Corona Virus Cov-19) जो दुनिया के कई देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। अब कोरोना वायरस को लेकर एक नई रिसर्च सामने आई है। जिसमे बताया गया है कि कोरोना वायरस हवा में कुछ घंटो तक और सतह पर कुछ दिनों तक जिंदा रह सकता है। हालांकि वायरस का सतह पर जिंदा रहना इस पर निर्भर करेगा कि सतह कैसी है। आइए इसे विस्तार से जानते हैं।

पढ़ें- ICMR के पूर्व प्रमुख ने कहा- ईरान, इटली के बाद भारत होगा कोरोना का सबसे बड़ा केंद्र

हवा में 3 घंटे तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस-

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच), सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी), प्रिंसटन यूनिवर्सिटी और यूसीएलए द्वारा द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में एक रिसर्च प्रकाशित की गयी। इस रिसर्च में कहा गया है कि कोरोना वायरस हवा में 3 घंटे तक जिंदा रह सकता है। उदाहरण के लिए जब कोई खांसता है या छींकता है तो उसके थूक में होने वाले कणों के जरिए हव में फैल जाता है और यह तीन घंटो तक जिंदा या एक्टिव रह सकता है। 

सतह पर 3 दिनों तक जिंदा रह सकता है कोरोना-

अगर सतह की बात करें तो प्लास्टिक और स्टील पर कोरोना वायरस 2 से 3 दिनों तक जिंदा रह सकता है।  वहीं कार्ड बोर्ड पर ये वायरस करीब 24 घंटे तक जिंदा रह सकता है। लेकिन अगर सतह कॉपर की है तो उस पर ये वायरस करीब 4 घंटे तक जिंदा रह सकता है।

समय के साथ कमजोर हो जाता है ये वायरस-

इस रिसर्च में SARS-COV-2 यानी कोविड-19 के बारे में कुछ अहम जानकारियां देते हुए बताया गया है कि कोरोना वायरस से लोग हवा के जरिए भी संक्रमित हो सकते हैं या फिर किसी सतह को छूने से भी ये संक्रमण उनमें जा सकता है। रिसर्चर्स ने ये पाया है कि क्योंकि ये वायरस हवा और सतह पर कुछ दिनों तक जिंदा रह सकता है, ऐसे में समय के साथ-साथ इसकी लोगों को संक्रमित करने की क्षमता भी कम होती जाती है।

पढ़ें- Special Report: कोरोना जैसी मुश्किल घड़ी में पूरे भारत के लिए 'केरल' उम्मीद की किरण

बता दें कि अब तक कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में 2 लाख से भी अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 8 हजार से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी करीब डेढ़ सौ लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं और 3 लोगों की मौत भी हो चुकी है। अब तक इस वायरस की वैक्सीन नहीं बन सकी है, इसलिए भी ये वायरस बेहद जानलेवा हो गया है।

 

इसे भी पढ़ें-

देश में कोरोना वायरस के कहां-कितने मामले?

किसे मास्क पहनना चाहिए और किसे नहीं? जानें एक्सपर्ट की राय

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।